अब विराट कोहली की बारी? BCCI की वजह से जाएगी कप्तानी?

विराट कोहली, एक शानदार बल्लेबाज, जबरदस्त एथलीट और कामयाब कप्तान. बहुत कम उम्र में ही टीम इंडिया में आए विराट कोहली आक्रामक बल्लेबाज और बिगड़ैल इंसान माने जाते थे. धीरे-धीरे उनकी बल्लेबाजी निखरती गई और स्वभाव में थोड़ी शांति भी आई. खैर, विराट कोहली आजकल इसलिए खबरों में हैं कि उन्होंने T-20 में कप्तानी छोड़ने का एलान किया है.

विराट ने अपने लेटर में लिखा है कि ज्यादा वर्कलोड के चलते ऐसा फैसला लिया गया है. हालांकि, धीरे-धीरे सच सामने आ रहा है कि वजह कुछ और ही है. क्योंकि अगर वर्कलोड ही एकमात्र वजह होती, तो कोहली किसी बड़े फॉर्मैट या आईपीएल की कप्तानी छोड़ सकते थे.

टाइटल नहीं जीत पाए हैं कोहली

अब खबरें आ रही हैं कि आगे चलकर वनडे में भी ऐसा कुछ बदलाव हो सकता है. खैर हालिया बदलाव की वजह यही है कि अभी तक कप्तानी में अच्छा रिकॉर्ड रखने वाले कोहली कोई बड़ा टूर्नामेंट नहीं जीत सके हैं. उनकी कप्तानी पर यह दाग आईपीएल में भी कायम है. वहीं, रोहित शर्मा आईपीएल जीतने के मामले में महेंद्र सिंह धोनी से भी आगे हैं.

लोकल डिब्बा के YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें.

इसके अलावा, पिछले कुछ समय में विराट बल्ले से भी वैसा प्रदर्शन नहीं कर पाए हैं, जिसके लिए वह जाने जाते हैं. बेशक उनके आंकड़े शानदार हैं और वह खराब फॉर्म में नहीं हैं, लेकिन जो स्टैंडर्ड खुद उन्होंने ही तय किया हो, उसे पूरा करना तो उनकी ही जिम्मेदारी है. 

विराट या रोहित के बजाय तीसरे कप्तान की है ज़रूरत?

रोहित और विराट के रिश्तों के बारे में कभी भी अच्छी खबर नहीं आई है. अब जब रोहित एक फॉर्मैट की कमान संभाल सकते हैं, तो यह भी संभव है कि वही भविष्य के कप्तान हों. हालांकि, इस सबमें एक दिक्कत यही है कि दोनों की उम्र लगभग बराबर है. ऐसे में अगली पीढ़ी के लिए टीम इंडिया को किसी तीसरे खिलाड़ी पर नजर रखनी होगी.

टीम इंडिया के लिए भी अच्छा यही होगा कि T-20 में रोहित शर्मा की बजाय, श्रेयश अय्यर या ऋषभ पंत जैसे खिलाड़ियों को कप्तानी का मौका दिया जाए. बाकी के सीनियर खिलाड़ी, इन खिलाड़ियों को ग्रूम करने और टीम को मजबूत करने के काम आएं. 

तो क्या मोदी से भी बड़े हो गए हैं विराट कोहली..!

खैर, अभी उम्मीद जताई जा रही है कि विराट कोहली कम से कम वनडे के वर्ल्ड कप 2023 तक टीम के कप्तान रहेंगे. उनकी परफॉर्मेंस और फिटनेस को देखा जाए, तो वह 2023 का 2027 का भी विश्व कप बड़े आराम से खेल सकते है. हालांकि, ऐसा तभी संभव है जब उनके और बीसीसीआई के बीच सबकुछ ठीक रहे. 

Leave a Reply

Your email address will not be published.