विराट कोहली ने लियोनल मेसी को पछाड़ा


भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली जो आजकल क्रिकेट के सबसे बड़े सितारे बने हुए हैं, उन्होंने फ़ोर्ब्स की शीर्ष खिलाड़ियों की लिस्ट में कई दिग्गज खिलाड़ियों को पछाड़कर सातवाँ स्थान हासिल किया। उन्होंने जिन खिलाड़ियों को पछाड़ा उनमें स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी प्रमुख हैं। विराट कोहली से ब्रैंड वैल्यू में पिछड़ने वाले लियोनल मेसी कुल कमाई के मामले में तो इनसे बहुत आगे हैं। आश्चर्य की बात ये है कि पिछले वर्ष 2016 में लियोनल मेसी को फोर्ब्स ने अपनी सूची में दूसरे नम्बर पर रखा था जबकि इस वर्ष उन्हें नौवें नम्बर रखा है।

फोर्ब्स ने इस सूची में स्विट्जरलैंड के टेनिस स्टार रोजर फेडरर को नंबर एक पर रखा है, जिनकी कमाई 3.72 करोड़ डॉलर है। वहीं दूसरे नम्बर पर अमेरिका के बास्केटबॉल खिलाड़ी लीब्रान जेम्स हैं 3.34 करोड़ डॉलर के साथ। इस लिस्ट में जमैका के महान एथलीट उसेन बोल्ट और क्रिस्टियानो रोनाल्डो भी क्रमशः तीसरे (2.7 करोड़ डॉलर) और चौथे (2.15 करोड़ डॉलर) नंबर पर हैं जबकि अमेरिका के गोल्फ खिलाड़ी टाइगर वुड्स को 1.66 करोड़ डॉलर की कमाई के साथ छठवाँ स्थान मिला है। विराट कोहली की कमाई 1.45 करोड़ डॉलर हैं। विराट कोहली इस समय करीब 18 कंपनियों के ब्रैंड एम्बेसडर हैं। फोर्ब्स के शीर्ष खिलाड़ियों में विराट कोहली  एकमात्र क्रिकेटर हैं।

28 साल के विराट कोहली ने खुद को क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में साबित किया है। आजकल क्रिकेट का ज़िक्र हो और कप्तान विराट कोहली का ज़िक्र न हो ये संभव ही नहीं। इतनी कम उम्र में विराट ने इतने मुकाम हासिल कर लिये हैं जो हर क्रिकेट खिलाड़ी के लिये सपने जैसा होता है। इन सब के पीछे की वजह विराट की कड़ी मेहनत है, इसी कारण आजकल युवाओं के लिए प्रेरणाश्रोत बने हुए हैं।
अभी तो ये विराट कोहली की शुरुआत मानी जा रही है आगे आने वक़्त में वह और कितने कीर्तिमान रचेंगे ये तो वक़्त ही बतायेगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *