पाकिस्तान का भारत से जीतना आसान नहीं!


भारत में हो रहे हो रहे एशिया कप हॉकी में भारत ने शानदार प्रदर्शन करते हुए एक बार फिर अपने चिरप्रतिद्वंदी पाकिस्तान को 3-1 से हराकर अपना विजयी अभियान जारी रखा। भारतीय टीम पूल-ए में बेहतरीन खेल का प्रदर्शन करते हुए अपने तीनों मुकाबले भारी अन्तर से जीत कर 9 अंक के साथ पहले स्थान पर खुद को बनाए हुए है।

भारत की तरफ से चिंगलेनसेना, रमनदीप और हरमनप्रीत ने शानदार एक-एक गोल दाग कर जीत को आसान बनाया। पाकिस्तान के लिये पिछले कुछ मुकाबलों से भारतीय आक्रमण से पार पाना बहुत ही मुश्किल काम लग रहा है क्योंकि पिछले चार मुकाबलों से पाकिस्तान को भारत के खिलाफ सिर्फ हार का ही मुँह देखना पड़ रहा है।

लंदन में आयोजित हुए पिछले एशिया कप में भारत ने पाकिस्तान को इससे भी बुरी शिकस्त दी थी, भारत ने पाकिस्तान को 7-1 से हराया था, फिर अगले मुकाबले में 6-1 से हार ने पाकिस्तान को फिर भारत के सामने नतमस्तक कर दिया। अब भारत का यह जीत का सफर पाकिस्तान के लिए परेशानी का सबब हो गया है क्योंकि भारत इस जीत के साथ एशिया कप की ओर आगे बढ़ गया और पाकिस्तान की घर वापसी लगभग हो ही गयी।

भारत से जीत पाकिस्तान के लिए अब टेढ़ी खीर लग रही है, पाकिस्तान में क्रिकेट का ज्यादा क्रेज होने की वजह से शायद वहाँ टीवी फोड़ने जैसी घटनायें तो नहीं आ रहीं लेकिन भारत का यह शानदार प्रदर्शन भारत के उस सुनहरे इतिहास की याद दिला रहा है जब हॉकी पर भारत की बादशाहत थी। उम्मीद है कि जीत का सिलसिला यूँ ही चलता रहेगा और भारत का राष्ट्रीय खेल एक बार फिर भारत की गरिमामयी पहचान बन जायेगा।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *