क्रिकेट के ‘मॉडर्न मास्टर’ बन चुके हैं विराट कोहली


भारतीय क्रिकेट के जोंटी रोड्स कहे जाने वाले मोहम्मद कैफ का दो दिन पहले जन्मदिवस था. उनके जन्मदिवस के ठीक एक दिन बाद श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के पहले दिन कोहली ने एक और शतक मारा. कोहली का ये लगातार तीसरा शतक था. शतक के तुरंत बाद कैफ का एक ट्वीट आता है, जिसमें वो कोहली को मॉडर्न मास्टर की उपाधि देते हुए सल्यूट करते हैं. खैर कोहली उस दिन नाबाद थे, और उसके अगले दिन यानि आज कोहली ने दोहरा शतक मार दिया. ये उनका लगातार दूसरा दोहरा शतक था.

कैफ के ट्वीट का जिक्र इसलिए किया गया क्योंकि वो विराट कोहली को उस उपाधि से नवाज रहे हैं, जो सुनील गावस्कर और सचिन तेंदुलकर की लीगेसी को बेखौफ तरीके से आगे बढ़ा रहा है.

ये खबर अब भारतीय क्रिकेट की दिनचर्या का हिस्सा बन चुकी है कि विराट कोहली ने शतक मारा. दरअसल, यह कहना अतिशयोक्ति नहीं होगा कि विराट कोहली खुद को और अपने क्रिकेट को उस दौर में लेकर चले गए हैं, जिसमें अगर वो हर रोज मैच खेलें तो हर रोज शतक मारने का माद्दा रखते हैं. और इस बात की गवाही वो खुद हैं.

भारतीय क्रिकेट के हर दौर में उसका अपना पोस्टर बॉय हुआ करता है, खासकर बल्लेबाजी का पोस्टर बॉय. सुनील गावस्कर को लिटिल मास्टर कहा गया. सचिन तेंदुलकर को मास्टर ब्लास्टर कहा गया. अब कोहली को मॉडर्न मास्टर कहा जा रहा है.

रिकॉर्ड भी यही कह रहे हैं कि आधुनिक क्रिकेट में कोई भी बल्लेबाज विराट कोहली के इर्द गिर्द नजर नहीं आता. यहां तक पहुंचने के लिए कोहली ने प्रदर्शन भी उसी तरीके से किया है, जो उन्हें इस श्रेणी में लाकर खड़ा कर दिया है.

खैर, आमतौर पर खिलाड़ियों के क्रिकेट कैरियर को देखते हुए यह कहा जा सकता है कि अभी विराट कोहली के कैरियर का आधा सफर तय हुआ है. आधे ही सफर में विराट कोहली ने विश्व क्रिकेट में जो डंका बजाया है, उसे देखते हुए उनके सम्पूर्ण क्रिकेट कैरियर की कल्पना की जा सकती है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *