mahendra singh dhoni

महेंद्र सिंह धोनी: किस फॉर्मैट में खेले कितने मैच और बनाए कितने रन


कैप्टन कूल के नाम से मशहूर महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) ने 15 अगस्त की शाम को सोशल मीडिया के जरिये इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया. धोनी टेस्ट क्रिकेट को पहले ही अलविदा कह चुके हैं. महेंद्र सिंह धोनी हिंदुस्तानी क्रिकेट टीम के कुछ चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक थे. उनकी अहमियत का इसी से अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि धोनी के ऐलान के कुछ ही देर बाद सुरेश रैना (Suresh Raina) ने भी अपनी रिटायरमेंट का ऐलान कर दिया. धोनी को बेहतरीन हेलीकाप्टर शॉट लगाने वाले खिलाड़ी के रूप में भी जाना जाता है.

धोनी के रियायरमेंट पर ऑस्ट्रेलिया को लगातार दो विश्व कप (World Cup) जितवाने वाले रिकी पोंटिंग (Ricky ponting) का मानना है कि महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) एक लीडर के रूप में जो कर सकते थे, वह मैं नहीं कर सकता. धोनी तीनों आईसीसी ट्रॉफी- 2007 में टी20 विश्व कप, 2011 में वनडे विश्व कप और 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीतने वाले दुनिया के इकलौते कप्तान हैं.

लोकल डिब्बा को फेसबुक पर लाइक करें।

महेंद्र सिंह धोनी के आंकड़े

महेंद्र सिंह धोनी ने 90 टेस्ट मैच खेले, जिसमें उन्होंने 4876 रन बनाए हैं। उन्होंने 6 सेंचुरी, एक डबल सेंचुरी और 33 हाफ सेंचुरी बनाईं है. इसके अलावा अगर टेस्ट मैच के हाई स्कोर की बात करें तो उन्होंने 224 रन बनाए हैं.

इसके अलावा वनडे करियर की बात करें तो उन्होंने 350 वनडे (ODI) मैच खेले हैं और 10773 रन बनाए हैं. जिसमें उन्होंने 10 सेंचुरी और 73 हाफ सेंचुरियां बनाई हैं. वनडे मैच में हाई स्कोर की बात करें तो उन्होंने 183 रन बनाए हैं.

लोकल डिब्बा के स्पोर्ट्स पेज पर पहुंचें

टी-20(T20) की बात करें तो धोनी ने 98 टी-20 मैच खेले हैं. जिनमें उन्होंने 1617 रन बनाए हैं. टी-20 करियर में उन्होंने सिर्फ
2 हाफ सेंचुरी बनाई हैं. जिसमें उनका हाई स्कोर 56 रन है.

आईपीएल(IPL) में धोनी ने 190 मैच खेले हैं और 4432 रन बनाए हैं. जिसमें उन्होंने 23 हाफ सेंचुरी बनाई हैं. आईपीएल में उनका हाई स्कोर 84 रन रहा है.


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *